प्रो कबड्डी स्टार नवीन कुमार ने बताये कबड्डी के लिए फिटनेस कितनी जरुरी है। और दिए कुछ खास टिप्स। Pro Kabaddi Star Naveen Kumar Goyat gave some special tips

प्रो कबड्डी स्टार नवीन कुमार ने युवा कबड्डी खिलाडी और जो किसी भी और खेल के खिलाडी है उनके लिए कुछ खास टिप्स दिए। फिट रेहने के लिए क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए ये सब अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर लाइव सेसन के दौरान बताया। और भी बोहोत सारी बाते उन्होंने शेयर की। 

मैंने 11 साल की उम्र से कबड्डी खेलना सुरु किया जब मैं सातवीं कक्षा में पढता था। मेरे घर वालो ने कहा था की जो भी करना है मेहनत और मन लगा के करो। जब प्रो कबड्डी सुरु हुवा तो अजय ठाकुर के स्किल्स अच्छे लगते थे। सोचते थे इनके जैसे खेलना है और टीवी पर आना है। 
नविन कुमार अपने फिटनेस के ऊपर काफी ध्यान देते है। फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए ये भी अपने दर्शंकोंको उन्होने बताया।
पहले खेल जैसे कुस्ती हो या कबड्डी मिट्टी पर खेले जाते थे, लेकिन अब मैट पर खेले जाते है। इसलिए फिट रेहना जरुरी है। मैट पर खेलते वक्त शरीर को दुगनी मेहनत करनी पड़ती है और चोटिल होने का भी खतरा ज्यादा होता है। इसलिए फिट रहना जरुरी है और कसरत और डाइट फॉलो करना जरुरी है।
घर का खाना और देशी घी ये अगर सही मात्रा में खाया जाये और जरुरी कसरत की जाये तो फिट रहने के लिए ज्यादा अलग से कुछ खाने की जरुरत नहीं। कसरत के लिए या तो ट्रेनर रखे या फिर किसी की सलाह लेनी अच्छा रहेगा। ऐसा नवीन कुमार ने बताया।
आप किसी भी खेल के खिलाडी हो आपको डरना नहीं चाहिए। सामने कितना भी बड़ा सीनियर खिलाडी हो आपको डरना नहीं। क्या होगा ज्यादा से ज्यादा पकडे जाओगे। एक बार या दो बार पकडे जाओगे लेकिन कभी ना कभी सफलता मिलेगी जरूर। अगर आप रेडर है तो पॉइंट मिलेगा जरूर बस आपको डरना नहीं है। ऐसा नवीन कुमार ने बताया।
प्रो कबड्डी या फिर बाकी कबड्डी टूर्नामनेट अभी कोई तय समय पर होने के आसार नहीं इसपर नवीन ने कहा “अभी तो वक्त है जिन्दा रहने का जिन्दा रहेंगे तो कबड्डी तो खेलते रहेंगे इसलिए अपने सेहद पर ध्यान दो फ़िटनेसपर ध्यान दो ताकी हम बीमारियोंसे बचे रहे। खेल तो खेलते रहेंगे आगे और मेहनत करंगे और अच्छा खेल दिखाएंगे।”

देशी घी हमारे सेहद के लिए कितनी अच्छी है इसके बारे में भी नवीन कुमार ने बताया। ट्रेचिंग करना जरुरी हैं, ट्रेचिंग करने से  मूवमेंट अच्छी और चोटिल होने से बच सकते है ऐसा नवीन ने बताया। लोकडाउन खुलने के बाद वे अपने स्किल्स पर और ज्यादा मेहनत करेंगे पर प्रैक्टिस करेंगे ऐसा नवीन ने बताया।